निजी डेटा चोरी करने के लिए OTP का उपयोग कर रहे हैं हैकर्स

देश के प्रत्येक मतदाता के लिए प्रेरणास्त्रोत बनी 103 वर्षीय हरदेई देवी हरियाणा में कांग्रेस टिकट बंटने पर सियासत हुई तेज टनकपुर मथुरा जंक्शन के बीच चलने वाली स्पेशल गाड़ी का 31 दिसंबर तक हुआ विस्तार राज्य निर्वाचन आयोग हिमाचल प्रदेश की पहल मिशन 414 'रामायण' से Ranbir Kapoor- Sai Pallavi का फर्स्ट लुक आउट छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पिछले चुनाव के मुकाबले 1.3 प्रतिशत मतदान अधिक दर्ज किया गया लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जिला फतेहाबाद के अन्य राज्यों की सीमाओं से लगता क्षेत्र में ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करके सड़कों पर चलाए सगन अभियान ट्रैफिक को रोककर ली जा रही है तलाशी निष्पक्ष चुनाव करवाने की तरफ उठाया गया कदम भारतीय वायु सेना ने डिजीलॉकर मंच के साथ एक परिवर्तनकारी डिजिटल यात्रा की शुरुआत की है पूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली जमानत उत्तराखंड में 30 अप्रैल तक बारिश के आसारः मौसम विभाग राजस्थान-मतदान प्रतिशत राजस्थान-मौसम उत्तराखंड : नैनीताल के जंगलों में वनाग्नि पर काबू पाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर की ली जा रही मदद स्वीप कोषांग की ओर से जुबली पार्क में दीपोत्सव का आयोजन पर्यावरण संरक्षण के लिए पिछले 15 साल से प्रयासरत अशोक गुप्ता ने हिसार में सैंकड़ों पेड पौधे लगाए हैं हिसार निवासी रोहताश बेसहारा व बेजुबान पशु पक्षियों की सेवा करते हैं चंबा जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर की बड़ग्रां पंचायत में पलानी पुल का निर्माण न होने पर ग्रामीणों ने प्रशासन व सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष व मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी बर्फवारी से किसान बागवानों की चिन्ता बढ़ी पीलीभीत में छात्र-छात्राओं को दी गई बेहतर भविष्य बनाने की जानकारी

निजी डेटा चोरी करने के लिए OTP का उपयोग कर रहे हैं हैकर्स

Anjali Yadav 16-03-2021 14:59:08

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

 

नई दिल्ली: अगर आपको लगता है कि आपके स्मार्टफोन का हैकर्स कुछ नहीं कर सकते हैं, तो आपको इस बात को जेहन में उतार लेना चाहिए कि नए हमले का खतरा हमेशा बना रहता है. साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने अब हमले के एक नये मोड का पता लगाया है जिसमें हैकर्स आपके मोबाइल फोन से डेटा चोरी करने के लिए एसएमएस का उपयोग कर रहे हैं. 

 

 

एसएमएस का उपयोग करते हैकर्स

विशेषज्ञों के अनुसार, हैकर्स हमले को अंजाम देने के लिए ऐसे एसएमएस का उपयोग करते हैं, जो व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए होते हैं. वे डेटा चोरी करने के लिए इन सेवाओं में खामियों का उपयोग कर रहे हैं. 

यह कहना गलत नहीं
होगा कि अमेरिका में दूरसंचार उद्योग की लापरवाही, हैकर्स को हमले को अंजाम देने में मदद कर रही है. हैकर्स महत्वपूर्ण पाठ संदेशों को पुनर्निर्देशित करने के लिए सुरक्षा खामियों का उपयोग कर रहे हैं, जिनमें व्हाट्सएप जैसी सेवाओं के लिए ओटीपी या लॉगिन लिंक शामिल हैं.

इसका खुलासा किया है मदरबोर्ड रिपोर्टर जोसेफ कॉक्स ने, उन्होंने एक हैकर को अपने व्यक्तिगत नंबर पर हमले की अनुमति दी. कॉक्स ने बताया कि हैकर एसएमएस को अपने स्मार्टफोन पर आने और डेटा को इंटरसेप्ट करने के लिए पुनर्निर्देशित करने में कामयाब रहा. कॉक्स के अनुसार, हैकर्स हमले को इस तरह से अंजाम देते हैं कि पीड़ित को पता भी नहीं चलेगा कि उसे निशाना बनाया गया है. 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :